Sitemap

स्वास्थ्य की बातें
विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा स्वास्थ्य की परिभाषा इस प्रकार है - शारीरिक, मानसिक और सामाजिक संपूर्णता ही स्वास्थ्य है। बिमारी और दुर्बलता नही है तो इसका यह अर्थ नही है कि आप स्वस्थ हैं।अच्छा स्वास्थ्य तनाव को संभालने और अधिक सक्रिय जीवन जीने की व्यक्तिगत एवं सामाजिक प्रक्रिया है। स्वास्थ्य एक सकारात्मक अवधारणा है जो सामाजिक, व्यक्तिगत संसाधनों और भौतिक क्षमताओं पर बल देती है।
इसका अर्थ यह है कि अच्छा स्वास्थ्य एक संसाधन है जो किसी व्यक्ति के कार्य को समाज व्यापक रुप में समर्थन देने का एकमात्र साधन है। एक स्वस्थ जीवन शैली अर्थ और उद्देश्य के साथ एक पूर्ण जीवन जीने का साधन प्रदान करती है।
अच्छा स्वास्थ्य एक ऐसी स्थिति है जब आप कुछ भी करने में बहुत अच्छा अनुभव करते हैं, जब आप अपनी आत्मा को बनाए रख सकते हैं, जब आप अच्छी तरह से और खुशी से खा सकते हैं, जब आप अपने काम करने में सक्षम होते हैं, जब आप बोझ महसूस नहीं कर रहे होते हैं सरल दैनिक कार्य करते हैं और जब आप हर रोज अपने चेहरे पर मुस्कान लाते हैं। यह शारीरिक और मानसिक दृष्टि से एक अच्छा स्वास्थ्य है।

यह भी पढें :

अस्वीकरणउपरोक्त सभी लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किये गये है। डॉक्टर्स विला किसी भी लेख में दी हुई जानकारी व सूचना के बारे में किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही उत्तरदायित्व लेता है। बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श लें।


⭐ यदि यह जानकारी आपको लाभदायक लगी तो अपने मित्रों से शेयर अवश्य करें!