टाईट जीन्स पहनने के घातक परिणाम


पुरुषों और महिलाओं दोनों को टाइट जींस पैंट पहनना बहुत पसंद है। तंग पैंट आपको अपने पैरों के आकार को फ्लॉन्ट करने की अनुमति देता हैै। लेकिन वे कुछ निश्चित तरीकों से स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं।
हालांकि इन दावों को प्रमाणित करने के लिए पर्याप्त साक्ष्य नहीं हैं, लेकिन तंग जींस पहनना पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए अस्वास्थ्यकर हो सकता है। ऐसे कई मामले हैं जहां तंग पैंट के प्रभावों का अध्ययन किया गया है।
हालांकि प्रभाव तब अधिक देखा जाता है जब कोई जींस पहनता है, जिससे त्वचा को सांस लेने में कठिनाई होती है और तंत्रिकाओं को अच्छी तरह से काम करने से रोकती है। टाईट जीन्स निम्न प्रकार से हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है-

● पुरुषों में, तंग पैंट प्रजनन क्षमता के लिए खराब हैं। जो पुरुष बहुत अधिक तंग जीन्स पहनते हैं, वे कम शुक्राणुओं की संख्या से पीड़ित होते हैं।
● पैंट की जकड़न के साथ समस्या यह है कि वे हवा की अनुपलब्धता के कारण निजी अंगों को गर्म करते हैं। प्रजनन अंगों को गर्म करना पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए नुकसानदायक है।
● कुछ स्रोत भी दावा करते हैं कि बेहद तंग पैंट अंडकोष को निचोड़ सकते हैं और पुरुषों के निजी अंगों को कुछ नुकसान पहुंचा सकते हैं। (वे कैंसर का कारण भी हो सकते हैं!)।
● महिलाओं में, तंग पैंट मूत्र पथ के संक्रमण और खमीर संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकता है।   
● कुछ अध्ययनों का यह भी दावा है कि तंग पैंट पहनने से कूल्हे के जोड़ों पर असर पड़ सकता है। क्योंकि जकड़न पैरों की गतिशीलता को प्रतिबंधित करती है।  और यह अप्रत्यक्ष रूप से रीढ़ की हड्डी को भी प्रभावित कर सकता है।
------------------------------------------------------------------------
स्वास्थ्य की अन्य उपयोगी बातें :
------------------------------------------------------------------------
अस्वीकरणउपरोक्त सभी लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किये गये है। डॉक्टर्स विला किसी भी लेख में दी हुई जानकारी व सूचना के बारे में किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही उत्तरदायित्व लेता है। बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श लें।

⭐ यदि यह जानकारी आपको लाभदायक लगी तो अपने मित्रों से शेयर अवश्य करें!